मंगलवार, 2 जून 2015

गूगल ने लॉन्च किया नया और स्मार्ट पासवर्ड मैनेजर


..........अलग-अलग अकाउंट्स के लिए अलग-अलग और ट्रिकी पासवर्ड को याद रखना सच में टेढ़ी खीर है। हालांकि अब गूगल ने इसे आसान बना दिया है। गूगल ने स्मार्ट लॉक फॉर पासवर्ड नाम से ऐंड्रॉयड और क्रोम के लिए एक पासवर्ड मैनेजर लॉन्च किया है जो आपके पासवर्ड्स को याद कर लेगा और आपको हर बार अपने क्रिडेंशल्स सब्मिट करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। गूगल I/O कीनोट सेशन के दौरान इस फीचर को शोकेस नहीं किया गया था लेकिन गूगल आइडेंटिटी प्लैटफॉर्म के तहत यह गूगल के डिवेलपर पेज पर लिस्टेड था।

हालांकि गूगल ने इसके फीचर्स को पूरी तरह से पब्लिक नहीं किया है लेकिन गूगल का कहना है कि इस पासवर्ड मैनेजर की मदद से ऐंड्रॉयड ऐप और क्रोम पर किसी भी डिवाइस पर साइन-इन और साइन-अप किया जा सकता है।

स्मार्ट लॉक पर एक बार पासवर्ड सेव करने के बाद आपको किसी भी डिवाइस पर क्रोम और ऐंड्रॉयड के लिए लॉग-इन क्रिडेंशल्स भरने की ज़रूरत नहीं होगी। लेकिन हां, शर्त यह है कि आप उसी गूगल अकाउंट का इस्तेमाल करें, जिसके जरिए आपने पासवर्ड स्मार्ट लॉक पर सेव किया था।

गूगल का मानना है कि स्मार्ट लॉक कन्जयूमर्स की लाइफ को सच में स्मार्ट बना देगा और पासवर्ड भूल जाने की समस्या को काफी हद तक कम कर देगा।

अच्छी बात यह है कि स्मार्ट लॉक गूगल प्ले सर्विसेज़ 7.5 का हिस्सा है, जिसका मतलब है कि यूजर्स को इसके लिए ऐंड्रॉयड M के रिलीज होने तक का इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें