मंगलवार, 2 जून 2015

गूगल ने पेश किया अनलिमिटेड स्टोरेज वाला नया फोटोज ऐप



गूगल ने अपनी सालाना डिवेलपर कॉन्फ्रेंस I/O में एक नया फोटो मैनेजमेंट ऐप और वेबसाइट भी पेश किये हैं जिन्हें 'गूगल फोटोज' नाम दिया गया है।

गूगल फोटोज को आपके सभी डिवाइसेज के फोटोज और विडियो एक ही जगह रखने के हिसाब से डिजाइन किया गया है। यह सर्विस गुरुवार से उपलब्ध होगी और इसे वेबसाइट, आईफोन या ऐंड्रॉयड ऐप के जरिये ऐक्सेस किया जा सकेगा।

गूगल फोटोज को फोटो स्टोर, शेयर और ऑर्गनाइज करने के लिए 'एक सेफ जगह' बता रही है। इसके जरिये लाइफ मोमेंट्स, दिन, महीने या साल के हिसाब से फोटो और विडियो ऑर्गनाइज किये जा सकते हैं। आप एक आसान पिंच के जरिये अपने फोटोज का ऑर्गनाइजेशन बदल सकेंगे।

गूगल फोटोज पर अपलोड की गई हर फोटो का बैकअप तत्काल गूगल के सर्वर्स पर क्रिएट हो जाएगा और आपके गूगल ड्राइव अकाउंट के साथ सिंक हो जाएगा। एक फोटो अपलोड करने के बाद आपकी हालिया अपडेटेड फोटो ऐप के टॉप पर आ जाएगी जिससे आपकी पिछली क्लिक्ड फोटो कैप्चर करना आसान हो जाएगा।

ज्यादा से ज्यादा लोगों को गूगल फोटोज का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करने के लिए गूगल ने सर्विस और ऐप के साथ अनलिमिटेड स्टोरेज का वादा किया है, जिससे आप जितने चाहे फोटो और विडियो अपलोड कर सकते हैं।

मशीन लर्निंग टेक्नॉलजी को गूगल फोटोज के साथ इंटिग्रेट किया जा रहा है ताकि सर्विस यह देख सके कि आप अपने फोटोज को कैसे ऑर्गनाइज करते हैं, और फिर आपके प्रेफरेंस के हिसाब से खुद आपको फोटोज अरेंज कर के दे सके।

आप अपने फोटो कलेक्शन से कीवर्ड्स के जरिये भी फोटोज ढूंढ सकेंगे। मसलन टोरंटो में आई बर्फ की आंधी की तस्वीर ढूंढने के लिए आप 'स्नोस्टॉर्म इन टोरंटो' लिखकर डालेंगे तो संबंधित तस्वीर ऊपर आ जाएगी। बहुत सारे फोटोज को हाइलाइट करने के लिए गूगल ने एक नया जेस्चर भी पेश किया है: टैप कीजिए, होल्ड कीजिए और कई सारे फोटो एकसाथ सिलेक्ट करने के लिए स्क्रीन पर ड्रैग कीजिए।

अगर आप गूगल फोटोज में से कोई फोटो शेयर करना चाहते हैं, तो आप 'गेट अ लिंक' पर टैप करें और अपने दोस्तों को वह लिंक भेज दें। आपके दोस्त को इसे खोलने के लिए गूगल फोटोज के ऐप की जरूरत नहीं पड़ेगी। लिंक पर क्लिक कर वह उस फोटो को अपने फोन पर डाउनलोड कर सकेगा।

1 टिप्पणी: